छाती चौड़ी करने की सबसे बढ़िया 5 एक्सरसाइज

हर वह लड़का जो एक अच्छी बॉडी बनाना चाहता है एक चौड़ी छाती बनाना चाहता है वह भी बहुत ही कम समय में वह लड़का इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। आज के इस पोस्ट में आपको मैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताऊंगा और इन एक्सरसाइज के कुछ ऐसे रहस्य बताऊंगा जिससे आप की छाती बहुत जल्दी ही छोड़ी हो जाएगी। जो भी एक्सरसाइज मैं बताऊंगा इन सभी को आप अपने घर पर ही कर सकते हैं जिम जाने की जरूरत नहीं है तो चलिए आपको बताते हैं।

नॉर्मल पुशअप


यह नॉर्मल पुशअप एक्सरसाइज तो हम सभी को करना आता है लेकिन इसमें टेक्निक क्या है इस टेक्निक को आप को ध्यान रखना है। जब भी आप नॉर्मल पुशअप करें तो जो आपका हाथ है वह हाथ उसको अपने कंधे के सीध में रखने हैं और उसके बाद जब आपको इस पुशअप को परफॉर्म करना है तो आपको इसको धीरे-धीरे करना है। मतलब कि बहुत लोग क्या करते हैं कि बहुत जल्दी जल्दी पुशअप करने लगते हैं ऐसा आपको नहीं करना है। आपको बहुत धीरे से नीचे जाना है और फिर धीरे से ऊपर जाना है। जितना धीरे-धीरे आप इसको करेंगे उतना ज्यादा आपका जो आपका सेल मसल है एक्टिवेट होगी और उतनी जल्दी ही आपकी छाती चौड़ी होगी। आपको करना है 3 सेट्स लगाने हैं 12 रेप्स के या आप जितने ज्यादा रैप्स निकाल सके उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

डंबल फ्लाई


आप सभी लोगों ने तो आर्नाल्ड का नाम सुना ही होगा और आर्नाल्ड अपने शदी के बड़े बॉडी बिल्डर में से एक हैं और आर्नाल्ड की छाती बहुत ही ज्यादा चौड़ी थी और उन्होंने अपना रहस्य बताया है कि वह जो सबसे ज्यादा अपने सीने को चौड़ा करने के लिए जो एक्सरसाइज करते थे वह डंबल फ्लाई एक्सरसाइज ही थी। एक्सरसाइज को किस तरीके से किया जाता है और इसे अपने घर में कैसे करना है। इसके लिए आपको बोतल की जगह जो पानी वाली बोतले होती हैं आपके घर में, उसको आपको ले लेना है। जितनी ही बड़ी बोतल होंगी उसमें इतना ज्यादा पानी आएगा। पानी आपको बोतल में भर लेना हैं और फिर पीछे से जमीन पर लेट जाना है और बोतलों की सहायता से आपको इस एक्सरसाइज को करना है यह सीक्रेट मेरा सीक्रेट नहीं है यह आर्नोल्ड द्वारा बताया हुआ सीक्रेट है। इस एक्सरसाइज को भी 3 सेट्स लगाने हैं 12 रेप्स के या आप जितने ज्यादा रैप्स निकाल सके उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

वाइड हैंड पुशअप


वाइड हैंड पुशअप में आपको क्या करना होता है आपके जो हाथ हैं उसको आपको अपने कंधे की सीध में नहीं रखना होता है। यानी कि कंधे से बाहरी तरफ अपने हाथ को रखना होता है और फिर आपको पुशअप करना है। इस एक्सरसाइज को आप जितना हो सके धीरे-धीरे करें। आप जितना धीरे-धीरे करेंगे। उतना ही आपके चेस्ट में उतना ही ज्यादा एक्टिवेशन होगा।उन उतनी ही ज्यादा आपकी छाती चौड़ी होगी। इस एक्सरसाइज में भी 3 सेट्स लगाने हैं 12 रेप्स के।

डायमंड पुशअप


एक्सरसाइज में आपको अपने दोनों हाथ को बहुत ही पास लाना होता है और नीचे आपको डायमंड का सेप बनाना होता है आकार बनाना होता है। फिर उसके बाद आपको पुशअप करना होता है आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस एक्सरसाइज से केवल छाती ही नहीं आपके ट्राइसिस मसल्स भी एक्टिवेट होती है। मतलब कि इस एक्सरसाइज को करने से आपके दो बॉडी पार्ट एक साथ में ट्रेंड हो जाते हैं।

इंक्लाइंड पुशअप


यह एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है अगर आप चौड़ी छाती पाना चाहते हैं तो गोलाकार की छाती पाना चाहते हैं। इसमें क्या होता है कि हम अपनी बॉडी को इंक्लाइंड तरीके से रखते हैं। किसी ऊंचे चीज पर अपने हाथ को रख के अपने तो सबको पुशअप पर्फार्मेंस करते हैं। इस पुशअप से होता क्या है आपके जो छाती है चौड़ी होती है और साथ ही गोलाकार में होती है। जो कि जब आप कपड़ा पहनते हैं तो आप का लुक बहुत ही अच्छा नजर आता है। इस एक्सरसाइज को आपको जरूर परफॉर्मेंस करनी है और बहुत ही जल्द ही आपको चौड़ी छाती मिल जाएगी।

दोस्तों आप लोग यह सभी एक्सरसाइज करिए और देखेंगे जल्द से जल्द आपकी छाती चौड़ी हो जाएगी। बॉडी बढ़िया बन जाएगी और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए ताकि वह भी इस्तेमाल कर सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ